इंदौर: महिलाएं ही देश के सामाजिक मूल्यों को सुरक्षित रखती हैं,बोले-सीएम कमलनाथ

महिलाएं ही देश के सामाजिक मूल्यों को सुरक्षित रखती हैं। ये महिलाएं ही हैं जो देश को एक झंडे के नीचे रखे हुए है। दी न्यू इंडियन एक्सप्रेस समूह बधाई का पात्र है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित करने का बीड़ा उठाया है। ये बात शुक्रवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर में कही।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यह बात इंदौर में होटल रेडिसन ब्लू में एक्सप्रेस समूह द्वारा आयोजित देवी अवार्ड कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि आधी आबादी महिलाओं की है और इनका समाज के प्रति बड़ा योगदान हो सकता है । आज जरुरत इस बात की है कि ऐसा वातावरण निर्मित हो कि महिलाएं हर क्षेत्र में बिना संकोच भाग ले सकें और तरक्की कर सकें।

इस अवसर पर इंदौर जिले के प्रभारी एवं गृह मंत्री बाला बच्चन स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, सांसद विवेक तनखा, श्रीमती शोभा ओझा, नरेंद्र सलूजा, विनय बाकलीवाल, पद्म भालू मोंढे, संजय जगदाले सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक तथा संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी,आयुक्त जनसंपर्क श्री पी. नरहरि, आईजी श्री विवेक शर्मा, कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि 30 वर्ष पूर्व महिलाओं की स्थिति और आज में काफी परिवर्तन आया है। गांव-गांव में स्व-सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक गतिविधियां जारी है। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि देश की महानता को कभी ना भूलें । अपना परिवार, क्षेत्र, प्रदेश और देश की तरक्की में सहभागी बनें। भारतीय संस्कृति की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने इसे अनूठी बताया और कहा कि भाषा, संस्कृति, पहनावे की विविधता और अनेकता में एकता देश की पहचान है ।समूह के संपादन निदेशक प्रभु चावला ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि स्वतंत्र और शक्तिशाली महिलाएं किसी भी देश की रीढ़ होती हैं।

source twitter

इसके मद्देनजर दी न्यू इंडियन एक्सप्रेस समूह द्वारा ऐसी महिलाओं को सम्मानित करने का कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है, जिन्होंने अपने कार्य क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। वुमन अवॉर्ड फॉर डायनेमिक एंड इनोवेशन “देवी” नामक यह अवार्ड एक स्वतंत्र ज्यूरी द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ इन असाधारण महिलाओं का चुनाव करता है। इंदौर में आज इस अवार्ड का 20वां कार्यक्रम है।

कई महिला उद्यमियों, कार्यकर्ताओं, राजनीतिक कार्यकर्ताओं, कलाकारों, नवाचारियों और शिक्षाविदों को इसकी स्थापना के बाद से गत 19 वर्षों से सम्मानित किया जा रहा है। जिन महिला हस्तियों को कार्यक्रम में अवार्ड दिया गया उनमें अनुराधा सक्सेना, आर्यमा सान्यास, जनक पलटा, माया विश्वकर्मा, डॉ. विनीता मेवाड़ा, डॉ. लीला जोशी, राजश्री पाठक, रुचिवर्धन, उषा जैन, मेघा परमार, भावना डहेरिया,अंबिका बेरी, मोनिका पंजाबी वर्मा, मुस्कान अहिरवार, डॉ. दिव्या गुप्ता शामिल हैं।

Recommended For You

About the Author: Deepak Meena

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *